Thursday , February 21 2019
Home / News / CBSE दो शिफ्ट में लेगा 10th-12th की परीक्षा
CBSE

CBSE दो शिफ्ट में लेगा 10th-12th की परीक्षा

हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा को लेकर सीबीएसई जल्द ही एक बड़ा फैसला ले सकता है. इस सत्र से हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं अब दो पाली में कराई जा सकती हैं. अभी तक ये परीक्षाएं एक पाली में कराई जाती थीं. जिसके चलते परीक्षाएं करीब दो महीने तक चलती थीं.

सीबीएसई का मानना है कि परीक्षाओं में समय लगने के चलते मूल्यांकन के लिए न तो समय मिल पाता है और न ही शिक्षक. मई में शिक्षक छुट्टियों पर चले जाते हैं. इसके चलते मूल्यांकन का काम बहुत लेट हो जाता है.

मूल्यांकन कार्य भी प्रभावित होता है. सीबीएसई अधिकारियों का कहना है कि परीक्षाएं अब फरवरी की बजाए मार्च में ही कराई जाएंगी. लेकिन परीक्षा एक शिफ्ट में कराने की जगह दो शिफ्ट में कराने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

ये प्रस्ताव मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा जाएगा. इससे परीक्षाएं दो महीने की बजाए एक महीने में ही पूरी हो जाएंगी. मूल्यांकन भी जल्दी हो जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि अभी तक सात से आठ घंटे में एक शिक्षक 25 कॉपियां ही जांच पाता है. जिसके चलते जल्दी रिजल्ट जारी करने का प्रेशर रहता है. परीक्षाएं जल्द ही खत्म होंगी तो शिक्षक मूल्यांकन के लिए भी मिलेंगे.

Check Also

Education & Job Fairs

Schools violate CBSE norms to conduct entrance coaching classes

Many schools in the state are conducting engineering and medical entrance coaching classes in association …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *