Tuesday , April 25 2017
Home / Essays / Essays in Hindi / Hindi Essay on Red Fort लाल किला पर निबंध
Hindi Essay on Red Fort लाल किला पर निबंध

Hindi Essay on Red Fort लाल किला पर निबंध

मुगल सम्राटों ने भारतवर्ष पर लगभग चार सौ वर्ष तक एक छत्र राज्य किया। सम्राट अकबर से जहाँगीर तक मुगल साम्राज्य काफी सम्रद्ध हुआ। इस काल में कला कौशल की अदभुत उन्नति हुई। मुगल सम्राटों ने दिल्ली और आगरा में ऐतिहासिक भवनों का निर्माण किया। आगरे के ताजमहल की भांति दिल्ली का लालकिला भी विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारक है।

लालकिला दिल्ली में यमुना के पश्चिमी तट पर स्थित है। इस का निर्माण शाहजहाँ ने सन 1648 में कराया था। लाल पत्थर से बने होने के कारण इसे लाल किला कहा जाता है। इस किले के चारों ओर गहरी खाई है जो सुरक्षा के लिए बनवाई गई थी।

लाल किले के मुख्य द्वार से प्रवेश करते ही मीना बाजार में प्रविष्ट होते हैं, जहां आज भी कलात्मक वस्तुओं का व्यापर होता है। लाल किले में अनेक भव्य इमारतें हैं। दीवाने आम और दीवाने खास विशेष दर्शनीय हैं। दोनों ही भवनों के आगे विस्तृत मैदान हैं। सम्राट दीवाने आम में जनसाधारण को सम्बोधित करते थे। दीवाने खास की भव्यता देखते ही बनती है। यहीं पर वह अमूल्य मयूर सिंहासन था, जिसे ईरान का लुटेरा नादिरशाह अपने साथ ले गया था। सम्राट का विशेष दरबार यहीं लगता था। इस की छतों पर भव्य नक्काशी है। रंग महल इस किले का बहुत ही सुन्दर भवन है।यहीं रनिवास था, जहाँ महारानियां रहती थीं। यहीं वह नहरें वहिश्त बहती थीं। यह श्वेत संगमरमर का बना है। इसकी छत पर बड़ी सुन्दर इस बात की पुष्टि करते हैं। औरंगजेब के द्वारा बनवाई गई मोती मस्जिद भी दर्शनीय स्थल है। यहीं कोहिनूर हीरा लगा था जो आज ब्रिटेन के शासक के ताज की शोभा है।

शाह बुर्ज और म्यूजियम यहाँ के अन्य आकर्षण हैं। यहाँ आज भी अंतिम मुगल सम्राट बहादुरशाह और उनकी बेगम के शाही वस्त्र विद्यमान हैं। प्राचीन काल की अनेक वस्तुएं, सिक्के और शिलालेख तत्कालीन इतिहास पर प्रकाश डालते हैं।

लाल किला आज भी हमारे राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। इसी किले में स्वतंत्रता सेनानियों पर अंग्रेजों ने मुकदमा चलाया था और यातनाएं दी थीं। आज भी इसी की प्राचीर पर स्वतंत्रता का प्रतीक तिरंगा लहराता है। लाल किले हमारे राष्ट्र के गौरव और स्वाभिमान का प्रतीक है।

Check Also

hindi-essay-on-my-father

Hindi Essay on My Father मेरे पिताजी पर निबन्ध

मेरे पिताजी मेरे पिताजी केन्द्रीय सचिवालय में कार्य करते हैं। उनका ऑफिस सप्ताह में पांच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *